राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है

राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है?

इस घटना में कि आप राजपूत, क्षत्रिय या ठाकुर हैं, यह एक परम आवश्यकता है आइए जानते हैं सब के बारे में राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है?

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!


१ क्षत्रिय

शब्द राजपूत और ठाकुर दोनों की तुलना में बहुत अधिक स्थापित है, क्षत्रिय शब्द का चित्रण वेदों में मिलता है, क्षत्रिय एक वर्ण है जिसका धर्म राष्ट्र और व्यक्तियों की रक्षा करना है, इसलिए कोई भी क्षत्रिय बन सकता है।

२ राजपूत

राजपूत शब्द दो अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना है, पहला राजपूत दूसरा शासक राजपूत का अर्थ है पृथ्वी की संतान और राजपुत्र का अर्थ है स्वामी की संतान। राजपूतों की शुरुआत: हर्षवर्धन की मृत्यु के बाद, भारत में एक छोटी सी परंपरा का उदय हुआ, जो आपस में युद्ध करती थी, इन्हीं में से एक गुर्जर प्रतिहार रेखा थी, जिसने राजपूत नाम की एक संस्था को आकार दिया, जिसने संघर्ष और स्वाभिमान के दिशा-निर्देश बनाए, जो क्षत्रियों के साथ समन्वय करता था।

यह संघ राष्ट्र के लिए असाधारण रूप से सहायक था, लोगों को इसके साथ जाने में खुशी हुई, उनके अधिकारियों को एक टन सम्मान दिया गया, उनके आस-पास मौजूद सभी स्वामी आराम से इन सिद्धांतों का पालन करने लगे लेकिन समय के साथ जातिवाद ने जन्म लिया और यह भारत है।

साथ ही, राजपूत शब्द निकला जिसका अर्थ है भगवान और क्षत्रिय की संतान और यह माना जाता था कि गुर्जर प्रतिहार लाइन को देखते हुए राजपूतों का उदय हुआ और यही कारण है कि गुर्जर पृथ्वी राज चौहान को गुर्जर कहते हैं।

राजपूत खड़े क्षत्रिय वर्ण है, ठाकुर उपाधि है, शासक की संतान राजपूत कहलाती थी, जैसा कि आज ज्ञात है, जिस पद पर रहते थे वह स्वयं को राजपूत कहते थे।

क्षत्रिय हिंदू धर्म की एक वर्ग सभा थी जिसने धर्म, ब्राह्मण और राज्य को सुरक्षित किया। है ठाकुर इस जमींदार को तुर्की में तक्कुर कहा जाता था जिसका उपयोग बहुत से लोग करते हैं फिर भी पहले ब्राह्मण ने इसका उपयोग किया, वर्तमान में राजपूत स्टाइलिस्ट बर्बर घोसी अहीर भी मालधारी तक उपयोग किया जाता है

राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है
राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है

राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है?

३ ठाकुर उपथी हुआ करते थे जिसका अर्थ है कि जो व्यक्ति किसी के साथ व्यवहार करता है उसे ठाकुर कहा जा सकता है। जिसका अधिकांश भाग जागीरदारों द्वारा उपयोग किया गया है, इसलिए वे जिन पदों पर जागीरदार बने, उनमें से हर एक ने ठाकुर को लागू करना शुरू कर दिया है।


क्षत्रिय: वर्ण ढांचे का दूसरा भाग, जिसमें सनातन धर्म में दुनिया में लाए गए एक युवा को वास्तविक शक्ति से सुरक्षित करने का लाभ मिलता है। गाय, ब्राह्मण, स्त्री और प्रजा की रक्षा करने वाला व्यक्ति क्षत्रिय कहलाता है। पहले व्यक्ति वर्णों को बदल सकते थे फिर भी लंबी अवधि में वर्ण स्थिर हो गए

फिर, उस समय क्षत्रियों की परंपरा को क्षत्रिय प्रशासन कहा जाता था, चाहे वे अपनी नौकरी हासिल करने के लिए कितना भी काम करें। जो भी हो, क्षत्रियों का बड़ा हिस्सा सैन्य कार्य और karshikarya जैसा वह था वैसा ही करते थे।

राजपूत: क्षत्रिय परम्परा के सम्बन्धियों को राजपूत कहा जाता था, जो राजपूत हो गए। अरबी घुसपैठियों ने सोचा कि क्षत्रिय बोलना कठिन है, इसलिए उन्होंने राजपूत शब्द के साथ क्षत्रियों की ओर रुख किया और उन्हें क्षत्रिय राजपूत कहा जाने लगा।


ठाकुर: क्षत्रिय राजपूतों की उपाधि। राजपूत प्रशासन में, महाराजा के निधन के बाद, महाराजकुमार (सबसे पुराना ताज शासक) को उच्च पद प्राप्त होता था, और जो व्यक्ति भगवान के विभिन्न संप्रभु थे, उन्हें किसी शहर के स्थान की जागीर या पट्टा दिया जाता था और उन्हें ठाकुर, महाराज, राव, राजा आदि की उपाधि दी गई।

अंत: क्षत्रिय और राजपूत दोनों एक दूसरे के समकक्ष हैं और ठाकुर उन्हें दी गई उपाधि है।

राजपूत और ठाकुर में क्या अंतर है?

क्षत्रिय और ठाकुर में क्या अंतर है?

ठाकुर :- क्षत्रिय राजपूतों की एक पदवी होती है। राजपूत राजवंश में महाराजा के स्वर्गवास के बाद महाराजकुमार ( ज्येष्ठ युवराज ) को राजगद्दी मिलती थी, और जो राजा के अन्य राजकुमार होते थे, उन्हें कुछ गांव की जागीरी या ठिकाने का पट्टा दे दीया जाता था और उन्हें ठाकुर, महाराज, राव, राजा आदि उपाधि से सम्मानित किया जाता था।


क्षत्रिय : वर्ण व्यवस्था का दूसरा अंग, जिसमें सनातन धर्म में जन्मे युवक को शारीरिक बल से रक्षा करने का सौभाग्य प्राप्त हो। गौ, ब्राह्मण, स्त्री और प्रजा की रक्षा करने वाला क्षत्रिय कहलाता है। पहले लोग वर्ण बदल सकते थे लेकिन कालांतर में वर्ण स्थिर हो गए थे, तो क्षत्रिय का वंश क्षत्रियवंश कहलाता था, चाहे वो अपनी आजीविका कमाने के लिए कोई भी कार्य करे। लेकिन ज़्यादातर क्षत्रिय, सैन्य कार्य और कर्षिकार्य ही करते थे।

निष्कर्ष :- क्षत्रिय और राजपूत दोनों एक दूसरे का पर्याय है और ठाकुर इन्हें दी जाने उपाधि है।

By